दुनिया का सबसे पहला Mobile Phone | First Mobile Phone In The World हिंदी में जाने - MyanswerBook.com : Online Loan Information ,Loan Application Review Hindi

Post Top Ad

दुनिया का सबसे पहला Mobile Phone | First Mobile Phone In The World हिंदी में जाने

दुनिया का सबसे पहला Mobile Phone | First Mobile Phone In The World हिंदी में जाने

Share This

दुनिया का सबसे पहला Mobile Phone | First Mobile Phone In The World

world First Mobile Phone Hindi me

नमस्कार दोस्तों मैं नविन आपका एक बार फिर स्वागत करता हु , आज के एक नए और interesting पोस्ट में .

                जो आपको सभी को बेहद पसंद आने वाली है . तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े . जैसा की आप अभी तक पोस्ट के Title को देख के समझ गए होंगे .तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है ,दुनिया ( world ) के पहले (first ) मोबाइल फ़ोन के बारे में .
अगर मैं ये कहू के Mobile फ़ोन हमारे लाइफ का एक बहुत बड़ा महत्वाप्पूर्ण अंग बन चूका है 

तो आप इससे इनकार नहीं कर सकते  ,Mobile Phone आज के इस दौर में और भी ज्यादा smart हो चुके है ,जिनकी मदद से आप लगभग अपने जरुरत के सभी काम आप घर बैठे अपने Smartphone से कर सकते है जैसे मिलो दूर बैठे किसी अपने से आसानी से बात करना , movies देखना ,game खेलना ,Shopping ,पैसे का लें दें , और भी बहुत से काम जिनको करने के लिए आपको पहले बहुत मेहनत करना पड़ता था .

Duniya ka sabse pahla phone hindi me

आज चाहे वो बच्चा हो या बुध लगभग सभी के पास Smartphones है , और उस smartphone के अभी features के बारे में उन्हें पता होता है .

                 लेकिन आज भी बहुत से लोग है जिनको ये पता नहीं होगा के दुनिया का सबसे पहला फ़ोन कब बनाया गया था ,इसे किसने बनाया था , और उस फ़ोन को किस कंपनी ने बनाया था  इस फ़ोन से पहला कॉल किसने किया था और भी बहुत सारे बातें . अगर आई अभी तक इन साड़ी बातो से अनजान है यो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े .

Mobile Phone का अविष्कार :

दोस्तों 3 April 1973 को Martin  kooper ने पहला फ़ोन बनाया था ,

Worlds first mobile phone maker martin cooper

Martin उस समय Motorola दय्नाटैक मोबाइल फ़ोन कंपनी में कार्यरत थे , ये वो दौर था जब बहुत कुछ आसान नहीं हुआ करता था , यानि अगर उस टाइम में emergency में अगर कसीस से कांटेक्ट करना होता था तो उस समय लोग जो आमिर the , वो लोग ट्रंक कॉल का उसे करते the जो की बहुत ज्यादा expensive हुआ करता था , और जो गरीब the वो लोग latter का उस करते the लेकिन latter भी पहुचने में 5 से 6 दिन लगते the .

                                  ऐसे कुछ ऐसी नयी टेक्नोलॉजी की  जरुरत थी जो संचार व्यवस्था को आसान बना दे , अब बहुत साड़ी कंपनिया कुछ अच्छा करने की कोसिस कर रही थी .

लेकिन तब जा कर ३ April 1973 एक चमत्कार हुआ , और पुरे देश में संचार व्यवस्था आसान होती गई .
ये मार्टिन ही the जिन्होंने पहला call किया था अपने बनाये गए पोर्टेबल मोबाइल फ़ोन से .

world First फ़ोन Specification :

दोस्तों आज मोबाइल फोंस Smartphones बन चुके है , लेकिन दुनिया की सबसे पहली फ़ोन इतनी ज्यादा Developed और smart नहीं थी .

Worlds first mobile phone specification

     आज हम अपने smartphone को full Charged कर दे तो लगभग 1 से 2 दिनों तक चलेगी , इस फ़ोन में हम अधिकतम कॉल 3 से 4 घंटे तक कर सकते है . लेकिन पहले phone को 10 घंटे charged करना पड़ता था , और इससे  सिर्फ 30 मिनट तक बात की जा सकती थी .

            आज हमारे फ़ोन का वजन और साइज़ बहुत ही कम हुआ करता है लेकिन पहले फ़ोन का वजन 1.1Kg था जो साइज़ में काफी बड़ा था .

पहले फ़ोन में बस एक छोटा सा display एक antina और कुछ Keypad ( बटन्स ) the जिनसे कॉल किया जाता था .
जैसे ऐसे टाइम बदलता गया , फ़ोन में  बहुत सारे नए बदलाव लाये गए , नै नै technology का निर्माण हुआ और आज हम सभी के पास smartphone है जो हमे बहुत ज्यादा प्यारा है 
.
Smartphone Invention hindi me

लेकिन उस पहले फ़ोन ने आज के इस smartphone की नीव रखी , सोचिये अगर वो पहली फ़ोन नहीं बनाई गई होती तो आज लाइफ स्टाइल कुछ अलग ही होती .

दोस्तों आज के इस पोस्ट में बस इतना ही , आशा करता हु आपको ये पोस्ट असंद आई होगी अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सुझाव या प्रशन हो तो हमे निचे comment Box में जरुर बताये .

                                                       आपके कीमती समय के लिए !!   धन्यवाद्


No comments:

Post a Comment

Have a nice day Visit Again Thank You..!!

Post Bottom Ad